पेट की चर्बी को दूर केसे करे how to reduce belly fat

 Diet and exercise to reduce belly fast पेट की चर्बी को कम करने के उपाय

Diet and exercise for reduce belly fat easly, weight loss, belly fat, pet ko kese kam kare, trendinggyan
Reduce belly fat


मोटापा आज कल एक आम समस्या हो गया है, 10 मे 7 लोग मोटापे के शिकार है, ज्यादातर लोगो को मोटापा शरीर के उपरी हिस्से मे होता है जेसे की छाती, कंधे, कमर ओर पेट, लेकिन सबसे ज्यादा चर्बी जमा होती है वो है हमारा पेट, यही से चर्बी को कम करना सबसे मुश्किल होता है । अगर आप पेट की चर्बी (belly fat) को कम करना चाहते है तो आपको regular exercise के साथ साथ अपनी diet पर भी ध्यान देना होगा ।

मोटापे को आप आसानी से Ignore नही कर सकते, ये आपकी personality के साथ साथ आप्के सवस्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डालता है, अगर इसे सही समय पर ना रोका गया तो इसके बहुत गम्भीर परिणाम हो सकते है, तो इसलिये मोटापे को दूर करना बहुत जरुरी है ताकी आप एक healthy ओर confidence भरपुर  life जी सके ।


BEST TEN TIPS TO LOSS WEIGHT

  Diet and exercise to reduce belly fast पेट की चर्बी को कम करने के उपाय

Jumping jacks -


Diet and exercise for reduce belly fat easly
jumping jacks 

jumping jacks एक तरह की exercise है, जिसमे आपको दोनो पेरो को एक साथजोड़कर सिधे खडा होना है, इसके बाद आपको एक साथ जंप लगाते हुए अपने पेरो को खोल्ना है ओर हाथो को उपर ले जाना है जेसा की चित्र मे दर्शाया गया है । ये कम से कम आपको 30 बार करना है, शुरुआत मे आप इसे अपनी सुविधा अनुसार कम से भी शुरु कर सकते है । ये आप्की body के सभी major muscles पर प्रभाव डालती है, jumping jacks आपकी side वाली ओर पेट की फैट को कम करेगा ।





High Stepping

Diet and exercise for reduce belly fat easly, pet ko kese kam kare
High stepping

High stepping मे अपको एक ही जगह पर रुक कर भागना है, लेकिन अपने घुटनों को उंचा लेकर जाना है ओर अपने उपरी भाग को सीधा रखना है । ये भी आपको कम से कम 20 बार करना है ।


Mountain climber --

Diet and exercise for reduce belly fat easly
Mountain climber

Push up वाली position मे start करें, अपने दायें घुटने को अपनी छाती की तरफ मोड़े ओर बायीं टांग को बिल्कुल सीधा रखे ओर फिर दुसरी टांग को सीधा करें ओर पेहली को मोड़े, ये भी आपको कम से कम 30 बार करना है ।
ये  exercise आप के सभी muscles को strength देगी ।

(भुजन्गासन) bhujangaasan --

Diet and exercise for reduce belly fat easly
Reduce belly fat

इस आसन मे आप पेट के बल लेटें ओर अपने हाथों के सहारे अपने अगले हिस्से को उठायें ओर पीछे की तरफ खिचे, ओर कुछ स्केन्ड के लिये रुके दोबारा फिर से ऐसा ही करे कम से कम 15 बार करे । इस्से आपके पेट की चर्बी खतम करने मे सहयाता मिलेगी ।


Squats exercise

Diet and exercise for reduce belly fat easly
Reduce belly fat

अपने सिर को आगे की ओर करके खड़े हों और आपकी छाती ऊपर और बाहर की ओर होनी चाहिये।
अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग या थोड़ा चौड़ा रखें।
ऐसे बैठें जैसे आप एक काल्पनिक कुर्सी पर बैठे हों। 
नीचे झुकें ताकि आपकी जांघें फर्श के समानांतर हों, आपके टखनों के ऊपर आपके घुटने।
अपने शरीर को चुस्त रखें, और अपने आप को शुरुआती स्थिति में वापस लाने के लिए अपनी ऊँची एड़ी के जूते के माध्यम से धक्का दें।
आप फिर से एसे दोबारा करे लगातार 15 से 20 बार करे, ये अपकी पेट की चर्बी दूर करने के लिये काफी लाभदायक होगा ।


Follow this diet  chart to reduce belly fat 


  1. BELLY FAT को कम करने के सबसे पेहला उपाय रात का खाना जल्दी 7 बजे तक खा लें ओर रात को खाना खाने के बाद थोडा पैदल जरुर चले इस्से आपका भोजन जल्दी digest होगा । 
  2. कोल्ड ड्रिंक्स, मीठे पेय पदार्थ, मीठी चाय, बियर, जिन्मे भी मीठा ज्यादा होता है, बिल्कुल मत पिये, क्योंकि इन्मे शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जो अपके weight को कभी भी कम नही होने देगा ।
  3. Apple cider vinegar for reduce belly fat- सेब का सिरका पेट की चर्बी को कम करने मे बहत लाभदायक है, मे खुद इसे इस्तेमाल करता हू, ओर मुझे बहुत फर्क भी पडा है । आप सुबह के वक्त गरम पानी मे एक चमम्च सेब के सिर्के को डालकर पिये ये बहुत लाभदायक होगा, हो सके तो रात को सेने से पेहले भी पिये आपक एक सप्ताह के भीतर ही फर्क मेहसूस होगा । आप इसे जरुर try करें।
  4. फास्ट फ़ूड को ना कहे कोई भी फास्ट फ़ूड बर्गर पिज़्ज़ा कूछ भी ना खायें आगर आप सच मे अपनी बेली फैट को कम करना चाहतें है 
  5. सुबह नाश्ते में ओट्स का इस्तेमाल  करे इसमें भरपूर मात्रा में fibers minerals, vitamins होते है ,और न मात्र होती है ,इसलिए ये weight loss करने में बहुत लाभदायक है। 
  6. खूब सारा पानी पिये ।
  7. मूली खीरा हरी पत्त्तेदार सब्जियां ज्यादा खायें ।
  8. दिन मैं एक बार ग्रीन टी यां काफी जरुर पियें क्योंकि  एक powerful antioxidant है ओर metabolism को increase करती है जिससे fat burn करने मै असानी होती हे ।
  9. जब भी आप खाना खायें खाने से पहले आप पानी पिए ताकी अपके खाने के लिये enzymes अच्छी तरह activate हो जाएं ओर खाना खाने के कम से कम आधा घन्टा बाद पानी पियें ।
Must read this 👉  Healthy breakfast for weight lose

आप उपर दी हुई सभी  बातों को follow करें आपकी पेट की चर्बी (belly fat) जरुर कम होगी ।

Post a Comment

1 Comments