माइग्रेन का घरेलु ईलाज -migraine ka gharelu ilaj


   माइग्रेन का घरेलु  ईलाज -migraine ka gharelu ilaj

माइग्रेन का घरेलु  ईलाज -migraine ka gharelu ilaj
Migraine ka gharelu upchar

माइग्रेन का योग : भागदौड़ भरी और तनावपूर्ण जिंदगी में डिप्रैशन और माइग्रेन जैसी गंभीर समस्या होना आम हो चुका हैं।  माइग्रेन का दर्द बड़ा ही असहनीय होता है, जिसमें बार-बार सिर दर्द होता है। आमतौर पर कभी-कभार होने वाले सिरदर्द से कई तरीकों से अलग होता है। उदाहरण के लिए, इसका दर्द बार-बार उठता है और हर बार एक ही तरह के हालात में होता है। साथ ही, कई बार दर्द इतना भयंकर होता है कि पीड़ित व्यक्‍ति अपने रोज़मर्रा के काम नहीं कर पाता है ,यह दर्द केवल सिर के आधे हिस्से में होता हैं, जिसे अक्सर हम मामूली दर्द समझकर आराम से बैठ जाते हैं या कोई भी पेन किलर या दवाई का सेवन कर लेते हैं। धीरे-धीरे हमारी यही लापरवाही गंभीर समस्या का रुप ले लेती हैं। अगर माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति कोई काम करना भी चाहे तो दर्द और भी बढ़ता जाता हैं। ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है। 


माइग्रेन से राहत केसे पाये
1 काफी पीना माइग्रेन के दर्द मै बहुत लाभदायक है
2 सिर की मालिश भी इसमे आराम देती है हल्के हाथों से मालिश करवाये। हेड मसाज के साथ साथ कंधो, गर्दन, पैरों और हाथों की भी मालिश करे।
3 अदरक का उपयोग भी इसमे बहुत लाभदायक है
4 खली पेट सुबह सेब खाना इसमे बहुत लाभदायक होता है
5 बंदगोभी की पत्तियां पीसकर उसका पैस्ट माथे पर लगाने से भी आराम मिलता है। और
6 केले के छिलके को कुछ देर तर माथे पर रखें इससे भी इसमे लाभ मिलता है
7 इस दर्द मै आप पानी का सेवन जयादा करे
8 वातानुकुलित कमरे मै सोने से भी माइग्रेन के दर्द मै राहत
मिलती है
9 ज्यादा तेज धूप होने पर में बाहर निकलने से बचे।
10 ज्यादा अधिक रोशनी से परहेज रखे और कम रोशनी मै भी कोई कम ना करे
Herbal treatment for migrane
इसके ईलावा आप अयुर्वेद मै अशव्गन्धा और ब्राह्मी दोनो ले सकते  है ये दोनो herbs आपकी migrane की तकलिफ को दूर करने मै बहुत helpful रहेगी |
योग का महतव
इसके अलावा योग के जरिए भी माइग्रेन जैसी समस्या से बचा जा सकता हैं। आज हम आपको एक ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे जो माइग्रेन के दर्द से पीड़ित व्यक्ति को काफी लाभ पहुंचाता है।  
माइग्रेन के दर्द में करें ऊर्ध्व पद्मासन

माइग्रेन का घरेलु  ईलाज -migraine ka gharelu ilaj
Migration yogasan

अगर आप लगातार माइग्रेन के असहनीय दर्द से झूंझ रहे है और दवाओं का सेवन भी करके देख चुके है तो ऊर्ध्व पद्मासन करें। इस योगासन को नियमित 10 से 15 मिनट तक करें। इससे माइग्रेन ही नहीं बल्कि दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता हैं।इसके अलावा इस आसन को करने से कंधे, गर्दन और बाकी सभी मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। पाचन तन्त्र में सुधार होता हैं। परन्तु आपको बता दे कि यह योगासन थोड़ा कठिन है  और ये किसी expert की देखरेख मै ही करना चाहिये तभी इसे योगासन को करें।
ऊर्ध्व पद्मासन करने का तरीका
सबसे पहले वज्रासन की मुद्रा में बैठें और फिर शीर्षासन में आ जाए। अब अपने शरीर को बैलेंस बनाए और धीरे-धीरे टांगों को कमल मुद्रा में लगाएं। फिर अपनी सांस को सामान्य रखते हुए कुछ देर तक इसी स्थिति में रहें। अब धीरे-धीरे पद्मासन से सामान्य स्थिति में आ जाए।
इसके इलावा आप अनुलोम विलोम भी कर सकते है इसमे भी अपको बहुत ज्यादा लाभ होगा
#migriane
#homeremedy

No comments:

Theme images by 5ugarless. Powered by Blogger.